header background

मुख्यमंत्री

श्री हेमंत सोरेन ने दिनांक - 29.12.2019 को झारखण्ड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में दूसरी बार शपथ ग्रहण की। पहली बार झारखण्ड के 9वें मुख्यमंत्री के रूप में इनका कार्यकाल दिनांक - 13 जुलाई, 2013 से 23 दिसम्बर, 2014 तक रहा। इनका जन्म दिनांक - 10.08.1975 को ग्राम – नेमरा, जिला – रामगढ (झारखण्ड) में हुआ। इनके पिता का नाम श्री शिबू सोरेन एवं माता का नाम श्रीमती रूपी सोरेन है।

झारखण्ड आंदोलन के अग्रणी व सर्वमान्य नेता, दिशोम गुरु श्री शिबू सोरेन के स्वर्णिम राजनीतिक विरासत को श्री हेमंत सोरेन जी ने अनवरत् अपने कठिन परिश्रम एवं संघर्ष के बल पर आगे बढ़ाने का सफल प्रयास किया है। वर्ष  2009 तथा 2014 में वे विधायक निर्वाचित हुए। वर्ष 2009 में वे छ: माह के लिए राज्यसभा सांसद भी चुने गए। श्री अर्जुन मुण्डा के मुख्यमंत्रित्वकाल में वे उप-मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री के पद को भी सुशोभित कर चुके हैं।  

शाकाहारी व्यंजन व जीवन के विभिन्न विधाओं में अभिरुचि रखनेवाले श्री हेमंत सोरेन जी सादगी और सरलता की प्रतिमूर्ति हैं। यही कारण है कि अपने दल झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के अंदर और अन्य दलों के बीच इनकी एक विशिष्ट पहचान है। इनके निर्वाचन क्षेत्र दुमका व बरहेट की जनता का इन्हें अपार स्नेह, सहयोग एवं समर्थन प्राप्त होता रहा है।

Show Home Page Tab: 
Yes
Serial No: 
3